बाहरी स्वच्छता के साथ मन की स्वच्छता जरुरी – शर्मा

शांतिवन में प्लास्टिक वेस्ट फ्री इंडिया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

नवयुग टाइम्स, प्रतिनिधि। 

20 दिसम्बर 2019

आबू रोड, राजस्थान। स्वच्छ भारत मिशन की ओर कदम में बढ़ाते हुए पं. दीनदयाल उपाध्याय की स्मृति में ब्रह्माकुमारी संस्था के शांतिवन में आरवीएम मशीन स्थापित की गयी। जिसमें अनुपयोगी प्लास्टिक की बोतल को क्रैश कर उसे उपयोग में लाया जा सकेगा। मशीन का उद्घाटन करने पहुंचे दीन दयाल उपाध्याय स्मृति मंच के संस्थापक मधु शर्मा ने कहा कि इससे देश में बढ़ते हुए प्लास्टिक के उपयोग से होने प्रदूषण को रोका तो जा ही सकेगा। इसके साथ ही वेस्ट मटिरियल को बेस्ट बनाया जा सकेगा। आगे उन्होंने कहा कि ब्रह्माकुमारी संस्थान स्वच्छता के प्रति काफी सजग है। यहां तन के साथ मन को स्वच्छ रखने की कला सिखायी जाती है। हम लोग सन् 1995 से ही स्वछता अभियान में लगे है अब हम धीरे-धीरे स्वच्छता की दिशा में कदम आगे बढ़ रहे हैं। ब्रह्माकुमारी संस्था की मुख्य प्रशासिका दादी जानकी जी स्वच्छ भारत मिशन की ब्रांड अम्बेसडर है।

लोगों को स्वछता के प्रति जागरूक बनाना

मीडिया प्रभाग के अध्यक्ष ब्रह्माकुमार करूणा भाई ने कहा कि इस पुनित कार्य को पूरे विश्व तक पहुंचाने का कार्य ब्रह्माकुमारी संस्था करेगी। हमारा यही लक्ष्य रहा है कि हम लोगों को स्वच्छता, सदभावना और सादगी के लिए प्रोत्साहित करें।

पूरी दुनिया कचरा मुक्त बनें

ज्ञान सरोवर की डायरेक्टर बीके निर्मला दीदी और सोशल एक्टिविटी ग्रुप के अध्यक्ष बीके भरत भाई ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया स्थूल के साथ सूक्ष्म कचरे से मुक्त बनें।

निगेटिवीटी से मुक्त होना होगा

आबू रोड नगरपालिका अध्यक्ष सुरेश सिंदल ने कहा कि प्लास्टिक से मुक्ति के साथ हमें निगेटिवीटी से भी मुक्त होना है। ब्रह्माकुमारी संस्था पूरे विश्व में यह कार्य कर रही है।

मिलजुलकर कार्य करना होगा

पं. दीन दयाल स्मृति मंच के अध्यक्ष डॉ. विनोद शुक्ला ने कहा कि प्लास्टिक रूपी कचरा का नष्ट होना बहुत जरूरी है।  इसके लिए सरकार, समाज, उद्योगों और हम सबको मिलजुल कर कार्य करना होगा। जब तक हमारे अंदर सर्व के कल्याण का भाव और अच्छी भावनायें नहीं होगी तब तक ना तो मन का कचरा साफ और ना ही बाहर का।

स्वच्छता की शपथ दिलायी

इस अवसर पर मंच के उपाध्यक्ष डॉ. विजय शर्मा, यातायात एवं परिवहन प्रभाग की उपाध्यक्ष बीके दिव्या बहन, लंदन की बीके गोपी बहन समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलायी गयी।

Check Also

जब विज्ञान और अध्यात्म एक-दूसरे के पुरक बनते हैं तब सृष्टि पर नए युग का सूत्रपात होता है – राज्यपाल आचार्य देवव्रत

🔊 Listen to this हाईलाट्स: राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई कला और संस्कृति …

Navyug Times