फोटो : कैंसर दिवस के शांतिवन में जागरूकता रैली का विहंगम दृश्य।

मन के साथ तन को भी स्वस्थ बनाता है राजयोग मेडिटेशन

  • ब्रह्माकुमारी संस्था में कैंसर दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन

  • कैंसर जीवन शैली से जुड़ी हुई बीमारी है

फोटो : कैंसर दिवस के अवसर पर डायण्ड हॉल में आयोजित कार्यक्रम का दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन करते हुए दादी रतनमोहिनी, बीके निर्वैर भाई, बीके मृत्युंजय भाई, बीके बनारसी भाई, बीके चकधारी दीदी तथा अन्य।

नवयुग टाइम्स, प्रतिनिधि।

फोटो : कैंसर दिवस के अवसर पर डायमण्ड हॉल में आयोजित कार्यकम को सम्बोधित करते हुए डॉ.अशोक मेहता।

04 February 2020
आबू रोड। वर्तमान समय में तनाव युक्त जीवन शैली जीने के कारण अनेक बीमारियां हो रही है। कैंसर तनाव से ही सम्बन्धित एक बीमारी है। जो तम्बाकू और शराब के सेवन से बढ़ती है। 30 वर्ष की उम्र के बाद हर व्यक्ति को नियमित रूप से शरीर की जांच अवश्य करवानी चाहिए।
उक्त विचार भारत के प्रसिद्घ कैंसर रोग विशेषज्ञ व भारत सरकार द्वारा बीसी राय अवार्ड से सम्मानित एवं टाटा मेमोरियल के पूर्व डायरेक्टर डॉ.अशोक मेहता कैंसर रोग दिवस के अवसर पर ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा शांतिवन में आयोजित कार्यकम को सम्बोधित करते हुए बोल रहे थे। आगे उन्होंने कहा कि पश्चात देशों में मंसाहर का सेवन अधिक होता था जिसके कारण लोगों को आंतों के कैंसर से सम्बन्धित बीमारियां होने लगी। जब इसके रोकथाम पर चर्चा की गई तो मंसाहार त्यागने की सलाह दी गई। जिससे वहां कैंसर रोग के अनुपात में कमी आई है।

  • स्वस्थ रहने के लिए विल पावर आवश्यक

फोटो : कैंसर दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए संस्था के महासचिव बीके निर्वैर भाई।

ब्रह्माकुमारी संस्था के महासचिव बीके निर्वैर भाई ने कहा कि लोग समझते हैं कि जिसे कैंसर की बीमारी होती है वह दो या तीन साल से ज्यादा जीवित नहीं रह सकता है। लेकिन ब्रह्माकुमारी संस्था पूरे विश्व के सामने एक उदाहरण है कि कैंसर होने के बाद लोग यहां 20-25 वर्ष या उससे अधिक जीवन जीते हैं। हमें स्वस्थ रहना है तो हमें अपनी विल पावर को बढ़ाना होगा। दादी जी का जीवन हमारे सामने एक मिसाल है कि कैसे वो रोगों पर विजय प्राप्त कर मानव को प्रेरणा दे रही है।

  • अनेक बीमारियों पर विजय दिला देती है दृढ़ इच्छा शक्ति

फोटो : कैंसर दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए संस्था के अतिरिक्त मुख्य सचिव बीके बृजमोहन भाई

संस्था के अतिरिक्त मुख्य सचिव बीके बृजमोहन भाई ने बताया कि हम जितना-जितना शरीर के भान से दूर रहने का अभ्यास करेंगे, उतना ही हम बीमारियों से बचे रहेंगे। इससे हमारी आत्मा में विल पावर बढ़ती है। जो हमें अनेक बीमारियों पर सहज ही विजय दिला देती है।

  •  आज हर व्यक्ति बीमार है

फोटो : कैंसर दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अपनी शुभभावना प्रगट करते हुए ग्लोबल अस्पताल के डायरेक्टर डॉ.प्रताप मिढ्ढा।

माउण्ट आबू स्थित ग्लोबल अस्पताल के डायरेक्टर डॉ.प्रताप मिढ्ढा ने कहा कि जानकारी ही बचाव है। आधुनिक जीवनशैली ने हर व्यक्ति बीमार बना दिया है। आज छोटे-छोटे बच्चों में भी बहुत सारी बीमारियां देखने को मिल रही है।

  • अनेक प्रकार की बीमारियों से बचाता है सात्विक जीवन शैली

ब्रह्माकुमारी संस्था के मेडिकल प्रभाग के सचिव डॉ.बनारसी लाल शाह ने कहा कि राजयोग मेडिटेशन और सात्विक जीवन शैली अपनाने से हम कई असाध्य बीमारियों से बच सकते हैं। मेडिटेशन का नियमित अभ्यास करने से हमारे अंदर अनेक प्रकार के बदलाव आते हैं जो हमें तन और मन को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। कैंसर हमारी जीवन शैली से जुड़ी हुई बीमारी है। जिसका परहेज ही हमारा बचाव है।

फोटो : कैंसर दिवस के अवसर पर कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ.आशोक मेहता को सम्मानित करते हुए संस्था के वरिष्ठ सदस्य।

कैंसर दिवस के अवसर पर आयोजित इस कार्यकम में संस्था की संयुक्त मुख्य प्रशासिका दादी रतनमोहिनी, संस्था के अतिरिक्त मुख्य सचिव बीके बृजमोहन भाई, रशिया में ब्रह्माकुमारी संस्था के सेवाकेंद्रों की संचालिका बीके चकधारी दीदी, डॉ.प्रेम मसंद, बीके मृत्युंजय भाई, डॉ.गोमती अग्रवाल ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर डॉ.अशोक मेहता का संस्था के वरिष्ठ भाई-बहनों के द्वारा गुलदस्ता व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

  • रैली के द्वारा दिया जागरूकता का संदेश

फोटो : कैंसर दिवस के अवसर पर जागरूकता रैली का उद्घाटन करते हुए दादी रतनमोहिनी तथा अन्य।

इससे पूर्व कैंसर दिवस के अवसर पर जागरूकता रैली निकाली गई। जिसका उद्घाटन दादी रतनमोहिनी, बीके भरत भाई, बीके बनारसी भाई, डॉ.अशोक मेहता तथा अन्य के द्वारा हरी झंडी दिखाकर किया गया। सभी अतिथियों का स्वागत तिलक व गुलदस्ता देकर किया गया।

फोटो : कैंसर दिवस के अवसर पर व्यसन मुक्त जीवन शैली की प्रतिज्ञा करते हुए अतिथि।
फोटो : कैंसर दिवस के शांतिवन में जागरूकता रैली का विहंगम दृश्य।
फोटो : कैंसर दिवस के शांतिवन में जागरूकता रैली का विहंगम दृश्य।
फोटो : कैंसर दिवस के शांतिवन में जागरूकता रैली का विहंगम दृश्य।

Check Also

आबू रोड में पांच दिवसीय महाशिवरात्रि महोत्सव का आयोजन

🔊 Listen to this दादीजी के साथ अनेक विशिष्ट अतिथियों ने शिवध्वजा रोहण कर व …

Navyug Times