विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर यौगिक गृह वाटिका परियोजना का शुभारंभ

  • यौगिक गृह वाटिका से बढ़ेगी घर की शान

  • आह्वान / हम सभी अपने घरों में लगाएं यौगिक गृह वाटिका

  • विश्व पर्यावरण दिवस / यौगिक गृह वाटिका बन सकता है हम सभी के लिए आदर्श

  • सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए करवाया गृह वाटिका का अवलोकन

नवयुग टाइम्स, संवादाता।
05 जून 2020
कादमा, हरियाणा। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ब्रह्माकुमारी संस्था के कादमा सेवाकेंद्र द्वारा यौगिक गृह वाटिका परियोजना का शुभारंभ करते हुए सेवाकेंद्र संचालिका ब्रह्माकुमारी वसुधा बहन ने कहा कि यौगिक गृह वाटिका योगी जीवन शैली का एक हिस्सा है। यह घर की शान है जिससे हरियाली व खुशहाली के साथ अपने चिंतन में सकारात्मक परिवर्तन भी आता है। आज के भौतिकवादी दुनिया में मनुष्य प्रकृति से दिनों दिन दूर होता जा रहा है। ऐसे समय में गृह वाटिका हमें प्रकृति से जुड़ने का मौका देती है, जिससे हम प्रतिदिन उपयोग में आने वाले फल, साग, सब्जियों का उत्पादन स्वयं कर सकते हैं।

  • लाॅक डाउन के दौरान बहनों द्वारा लगाई गई यौगिक गृह वाटिका

इस मौके पर सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए ब्रह्माकुमारी वसुधा बहन ने कादमा सेवाकेंद्र पर लाॅक डाउन के दौरान बहनों द्वारा लगाई गई यौगिक गृह वाटिका जिसमें पेठा, घिया, भिंडी, मिर्च, केला, करेला आदि फल-सब्जियों का अवलोकन करवाते हुए कहा कि यह सब्जियां योग के प्रयोग से बिना रासायनिक खाद के उगाई गई है। उन्होंने कहा कि प्रकृति के सानिध्य में रहने से स्वास्थ्य तो अच्छा रहता ही है इससे पर्यावरण प्रदूषण की रोकथाम भी होती है।

  • यौगिक गृह वाटिका बनाने में इनका भी रहा योगदान

वसुधा बहन ने मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यम से सभी का आह्वान किया और कहा कि हम सभी अपने घर में गृह वाटिका बनाएं और इसमें रासायनिक खादों का प्रयोग न करके अपने श्रेष्ठ संकल्पों द्वारा पेड़-पौधे लगाएं तभी हम अपने स्वास्थ्य और पर्यावरण को सुरक्षित रख सकते हैं। यौगिक गृह वाटिका में बनाने में ब्रह्माकुमारी ज्योति बहन, पूजा, नीलम, रेखा के साथ पूर्ण, दीपक, ईश्वर, चंद्रभान, धर्मवीर आदि का विशेष योगदान रहा।

Check Also

सीआरपीएफ के जवानों को खुशहाल व सुरक्षित जीवन की कामना के साथ बांधा रक्षा-सूत्र

🔊 Listen to this नवयुग टाइम्स, संवादाता, बिहार 26-08-2023 मोकामा, बिहार। ब्रह्माकुमारी संस्था के मोकामा …

Navyug Times