सोशल डिस्टेंसिंग के साथ आध्यात्मिक रूप से रक्षा सूत्र बांधते हुए बीके रीना बहन तथा अन्य।

त्यौहारों को आध्यात्मिक रूप से मनाने का लिया संकल्प

  • मिसाल/गुलमोहर सेवाकेंद्र पर मनाई गई आध्यात्मिक राखी

  • कोरोना ने बदला त्यौहार मनाने का स्वरूप

  • रक्षाबंधन/भाई-बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक है

  • प्रेरणा/रक्षासूत्र बांधने के बाद दिलाया संकल्प

रक्षाबंधन का आध्यात्मिक रहस्य बताते हुए गुलमोहर सेवाकेंद्र की संचालिका बीके रीना बहन।

नवयुग टाइम्स, संवादाता।
भोपाल, गुलमोहर कॉलोनी। भले ही हम विकास की रफ्तार में आगे बढ़ते जा रहे हों लेकिन यह सच है कि हम सब प्रकृति से दूर होते जा रहे हैं। यह जो कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन हुआ और पूरी दुनिया ठहर सी गई, शायद प्रकृति का यही एक तरीका हो हमें समझाने का कि जिस रफ्तार से हम भाग रहे हैं वह हमें विनाश की ओर ले जा रही है। और इसका प्रभाव हमारे देश में मनाए जाने वाले त्यौहारों पर भी पड़ा। ऐसे में ब्रह्माकुमारी संस्था ने भारत में मनाएं जाने वाले परम्परागत त्यौहारों को आध्यात्मिक रूप से मनाने का संकल्प लिया। इसी कड़ी में ब्रह्माकुमारी संस्था के देश तथा विदेश में स्थित सेवाकेंद्रों में रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया गया और सभी ने शुभकामनाएं भी व्यक्त की।

  • आत्म-स्मृति व विजय का प्रतीक है मस्तक पर तिलक लगाना

रक्षाबंधन के त्यौहार का आध्यात्मिक रहस्य बताते हुए गुलमोहर सेवाकेंद्र की प्रभारी बीके रीना बहन ने बताया कि इस वर्ष रक्षाबंधन का त्यौहार मनाने के लिए परमात्मा की स्मृति दिलाने वाले स्वमानों की राखियां तैयार की गई। जो हमें परमात्मा की स्मृति दिलाने के साथ-साथ हमारे जीवन में दिव्यता को अपनाने की प्रेरणा देती है। बहन भाई के मस्तक पर तिलक लगाती है जो आत्म-स्मृति के साथ-साथ विजय का भी प्रतीक माना जाता है। इसके पश्चात बहन भाई के कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती है जो बुराइयों से बचाने का प्रतीक है। माना हम अपने संकल्पों के द्वारा सकारात्मक ऊर्जा का एक ऐसा कवच बना लें जिसमें नकारात्मक विचार प्रवेश ही न कर सके।

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ आध्यात्मिक रूप से रक्षा सूत्र बांधते हुए बीके रीना बहन तथा अन्य।
  • …सत्य मार्ग पर चलने का लिया संकल्प

इसके साथ ही उन्होंने कोरोना से बचाव के तरीके बताते हुए कहा कि हम सुरक्षित हैं तो घर सुरक्षित हैं और घर सुरक्षित है तो जग सुरक्षित है। सभी ने सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए मास्क लगाकर रक्षासूत्र बंधवाया और सत्य मार्ग पर चलने का संकल्प लिया।

Check Also

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ऑनलाइन किया जागरूक

🔊 Listen to this मुख्य बातें –  जरूरतमंदों को मास्क व राशन सामग्री का किया …

Navyug Times