स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है विंटर फ्रूट्स

खास बातें –

– सर्दियों में विंटर फ्रूट्स के सेवन करने से मिलते हैं कमाल के फायदे

– सर्दियों के दौरान मौसमी फलों का सेवन हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है

– सर्दियों के दौरान स्वस्थ रहने के लिए अपनी डाइट में मौसमी फलों को अवश्य शामिल करना चाहिए

– ठंडा तापमान कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है

– सर्दियों में विंटर डाइट का ख्याल रखना सेहत के लिए बहुत जरूरी है

नवयुग टाइम्स। सर्दियों का मौसम ऐसे फलों के जाना जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं। मौसमी फल शरीर को वर्तमान जलवायु के अनुरूप पोषक तत्व देते हैं। जिससे हमारा शरीर स्वस्थ बना रहता है। ठंडा तापमान कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है, जैसे सामान्य सर्दा, वायरल संक्रमण और शुष्क त्वचा। ऐसे में विंटर डाइट का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है। सर्दियों के दौरान मौसमी फलों का सेवन हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है। जो मौसम के बदलाव के साथ आने वाली अनेक बीमारियों से बचाता है। वैसे तो विंटर फ्रूट्स के फायदे तो अनेक हैं जो हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं। इसके अलावा मौसम के दौरान भरपूर मात्रा में आपूर्ति उन्हें सस्ता और सुलभ बनाती है।

सर्दियों में इन फलों के फायदों को न करें मिस

1. सेब

– सेब सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक मात्रा में उपलब्ध फलों में से एक है। सेब फाइबर और कई विटामिन और खनिजों में भरपूर होता है। इसमें पेक्टिन पाया जाता है, जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट दिल के दौरे और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों से राहत दिलाने में भी मददगार माना जाता है। इनमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

2. संतरा

– संतरे में विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फोलेट और थियामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है इसके साथ ही यह त्वचा के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। संतरे का नियमित सेवन करने से कैंसर और किडनी की बीमारी का खतरा कम हो जाता है। संतरे में मौजूद फोलेट एनीमिया को रोकने में मदद करता है।

3. कीवी

– कीवी ठंड के महीनों के दौरान उपलब्ध फलों में से एक है। जो विटामिन सी, लोहा, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट जैसे अनेक पोषक तत्वों से भरा होता है। कीवी त्वचा के लिए भी बहुत उपयोगी है। यह त्वचा की शुरूआती उम्र बढ़ने से रोकता है। इनमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, तांबा, जस्ता और लोहा जैसे अनेक पोषक खनिज पाए जाते हैं।

4. अमरूद

– अमरूद का स्वाद खट्टेपन के साथ मीठा होता है। ऐसा इसमें विटामिन ए, फोलेट, पोटेशियम, तांबा और फाइबर की उपस्थिति के कारण होता है। सर्दा के मौसम में अमरूद खाने से कोशिकाओं की क्षति और सूजन को रोकने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद पेक्टिन पाचन को बढ़ावा देता है। यह फल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मददगार माना जाता है।

5. स्ट्राबेरी

– स्ट्राबेरी सर्दियों में पाए जाने वाले फलों में से एक है। यह मीठा और खट्टा स्वाद के साथ रसदार लाल जामुन जैसा दिखने वाला होता है। इसमें फोलेट, मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सिडेंट मधुमेह जैसी कुछ पुरानी बीमारी को रोकने में कारगर है। स्ट्रॉबेरी डायबिटीज के लोगों के लिए बहुत अच्छा फल है क्योंकि यह ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह वजन घटाने में भी सहायक है, क्योंकि इसमें उच्च पानी की मात्रा है, जिससे उन्हें सुपर कम कैलोरी वाला भोजन मिलता है।

6. अंगूर

– अंगूर सर्दियों के मौसम में सर्वाधिक मात्रा में पाया जाने वाला फल है। अंगूर अत्याधिक पौष्टिक फल हैं जो समान रूप से स्वादिष्ट हैं। अंगूर फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपके पाचन तंत्र को स्ट्रांग बनाते हैं। इसमें मौजूद प्राकृतिक फाइटोकेमिकल्स (एंथोकायनिन और रेस्वेराट्रोल) सूजन को कम करने में मदद करता है।

7. बेर

– बेर विटामिन ए, सी, के, तांबा, मैंगनीज, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह भूख को बढ़ाता है और पाचन, रक्त परिसंचरण और ह्दय को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करता है। आलूबुखारे में मौजूद पोटेशियम शरीर में सोडियम के स्तर को कम करने में मदद करता है।

नोट – यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Check Also

रोज सुबह नींबू पानी पीने के मिलते हैं ये फायदे

🔊 Listen to this हाइलाइट्स : अनेक औषधीय गुणों से भरपूर है नींबू, जो हमारे …

Navyug Times