आध्यात्मिक युवा संसद का मोबाइल की लाइट ऑन कर उद्घाटन करते हुए देश के विभिन्न भागों से आए हुए भाई-बहनें।

लोकसभा की तर्ज पर ब्रह्माकुमारीज में आध्यात्मिक युवा संसद का शुभारंभ

हाइलाइट्स

  • लोकसभा की तर्ज पर तीन दिन चलेगी युवा संसद, सांसद, मंत्री से लेकर लोकसभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कमेटी मेंबर बनाए गए

  • ब्रह्माकुमारीज के युवा प्रभाग द्वारा आयोजित की जा रही है युवा संसद

  • पहले दिन सदन की कार्यवाही में स्वर्णिम युग की पुनःस्थापना में युवाओं की भूमिका और दायित्व विषय पर चली

  • भगवान की पार्लियामेंट में इलेक्शन नहीं बल्कि होता है सेलेक्शनबृजमोहन

दीप प्रज्ज्वलित कर आध्यात्मिक युवा संसद का उद्घाटन करते हुए अतिथिगण।

नवयुग टाइम्स, संवादाता, राजस्थान

24 जुलाई, आबू रोड। ब्रह्माकुमारीज के युवा प्रभाग द्वारा मनमोहिनीवन स्थित ग्लोबल ऑडिटोरियम में स्वर्णिम युग की पुनःस्थापना की ओर युवाओं का आध्यात्मिक अभियान विषय पर आध्यात्मिक युवा संसद का रविवार को जोरदार आगाज हुआ। इसमें देशभर से अलग-अलग क्षेत्रों के उच्च शिक्षित प्रोफेशनल युवा भाग लेने पहुंचे। सबसे खास बात यह रही युवा संसद की कार्यवाही पूरी तरह से लोकसभा संसद की तर्ज पर की जा रही है। इसमें लोकसभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कमेटी मेंबर, मंत्री आदि बनाकर संबंधित विषय पर पक्ष-विपक्ष की भूमिका में युवा अपने विचार रख रहे हैं। संसद में भाग लेने के लिए देशभर से 500 से अधिक युवक-युवतियां भाग लेने पहुंचे हैं।
संसद के शुभारंभ सत्र में संबोधित करते हुए ब्रह्माकुमारीज की मुख्य प्रशासिका और युवा प्रभाग की अध्यक्षा दादी रतनमोहिनी ने कहा कि युवा ही देश के कर्णधार हैं। युवा शक्ति और ऊर्जा का केंद्र होते हैं। आप अपनी सकारात्मक ऊर्जा से विश्व को नई दिशा दे सकते हैं। आप सभी अपने जीवन में खूब तरक्की करें यही शुभकामना है।

  • भगवान की पार्लियामेंट में सेलेक्शन होता है इलेक्शन नहीं

संस्था के अतिरिक्त महासचिव ब्रह्माकुमार बृजमोहन भाई जी।

संस्था के अतिरिक्त महासचिव ब्रह्माकुमार बृजमोहन भाई ने युवा संसद को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह भगवान की पार्लियामेंट है यहां सेलेक्शन होता है। सेलेक्शन करने वाला स्वयं परमात्मा है। इसलिए उसकी सेलेक्शन में कोई गलती नहीं हो सकती है। अनेक पार्टियों को एक करने वाला परमात्मा ही है क्योंकि यहां एकता की बात होती है। भगवान की पार्लियामेंट में होती है देवी-देवता पार्टी। उसके लिए परमात्मा सेलेक्शन करते है।

  • तीन संकल्प आपको शिखर पर ले आएंगे…

अतिथियों के साथ मंचासीन हैं युवा प्रभाग की उपाध्यक्षा ब्रह्माकुमारी चंद्रिका दीदी।

युवा प्रभाग की उपाध्यक्षा बीके चंद्रिका ने युवाओं से आहवान करते हुए कहा कि तीन संकल्प आपके जीवन को सफलता के शिखर पर ले जाएंगे। इन्हें सदा याद रखें और इनको यूज करना सीख लिया तो जो चाहेंगे वह पा सकेंगे। पहला संकल्प है मैं लकी हूं। दूसरा संकल्प है मैं यूनिक पर्सनॉलिटी हूं। तीसरा संकल्प है मैं ग्रेट हूं। टाइम मैनेजमेंट जरूरी है। यदि हमारे संकल्प में एकाग्रता है तो सब संभव है।

  • परमात्मा के रहें शुक्रगुजार….

बीके चंद्रिका ने कहा कि सदा आभार व्यक्त करें कि मैं परमात्मा की शुक्रगुजार हूं कि मुझे इतना प्यारा जीवन दिया।  इस विश्व नाटक में मेरा रोल सबसे अनोखा और सबसे अलग है। परमात्मा ने हम सभी को एकसूत्र, एकता और एकात्म में बांधा है। परमात्मा की कृपा से ही हम सभी आज यहां इक्ट्ठे बैठे हैं। परमात्मा ने हर आत्मा को अपने स्वरूप की स्मृति कराई की कि आत्मा शांत स्वरूप है, शक्ति स्वरूप है। जीवन की पहली आवश्यकता शांति और प्रेम है। युवा प्रभाग की नेशनल को-ऑर्डिनेटर बीके कृति ने स्वागत भाषण दिया।

  • यहां सद्भाव और अध्यात्म की त्रिवेणी बह रही है…

दिल्ली से पधारे विश्व युवा केन्द्र के संस्थापक और समन्वयक उदय शंकर सिंह।

दिल्ली से पधारे विश्व युवा केन्द्र के संस्थापक और समन्वयक उदय शंकर सिंह ने कहा कि यहां सद्भाव और अध्यात्म की त्रिवेणी बह रही है। यहां आपको जो ज्ञान रूपी मोती मिलेंगे, उन्हें संजोकर रखें। इन महान बातों को व्यवहार में उतारना जरूरी है। जीवन का मर्म सिर्फ यहीं से मिल सकता है। विश्व विद्यालय बहुत होंगे, लेकिन पूरे भूलोक में ईश्वरीय विश्व विद्यालय एक ही है। हरि मिर्च, लाल मिर्च में लीड रोल करने वाले प्रसिद्ध टीवी एक्टर अभिनन्दन ने कहा कि जब आप अकेले में होते हैं वही आपकी असली आरजू, चाहत होती है। असली हीरो तो ब्रह्माकुमार भाई-बहनें हैं। आप लोगों को देखने में लगता है कि हम लोग हीरो हैं लेकिन वास्तविक जिंदगी में यहां तक पहुंचने के लिए तमाम विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। जब मैं ऑडिशन देने जाता था तो मुझे रिजेक्ट कर दिया जाता था जबकि मेरे वही ऑडिशन दूसरों को दिखाए जाते थे कि आपको ऐसे एक्टिंग करना है और मेरा सिलेक्शन नहीं होता था। आज आप जहां खड़े हैं, वहां पहुंचने के लिए बहुत कुछ खोना होता है।

हरि मिर्च, लाल मिर्च में लीड रोल करने वाले प्रसिद्ध टीवी एक्टर अभिनन्दन
  • युवा प्रभाग का नवीन प्रकल्प है आध्यात्मिक युवा संसद

मंच का कुशल संचालन करते हुए भीनमाल सेवाकेंद्र की संचालिका व युवा प्रभाग की सदस्या ब्रह्माकुमारी गीता दीदी।

भीनमाल की वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका व युवा प्रभाग की सदस्या ब्रह्माकुमारी गीता बहन ने मंच का कुशल संचालन करते हुए कहा किसी भी देश का युवा वो रीढ़ की हड्डी होता है। जो निर्धारित करता है कि देश को खड़ा कैसे रखना है। देश को दुनिया के सामने प्रस्तुत कैसे करना है, देश की महिमा कैसे बढ़ानी है। देश की शान होती है युवा से। आध्यात्मिक युवा संसद एक नवीन प्रकल्प है। जिसे ब्रह्माकुमारीज के युवा प्रभाग द्वारा बनाया गया है। किसी भी देश की संसद या विधानसभा में वो लोग बैठते हैं जिनको जनता चुनती है। लेकिन इस आध्यात्मिक संसद में वो लोग पहुचते हैं जिनको स्वयं भगवान चुनता है। इसलिए यहां की सभा को लोकपसंद सभा कहा जाता है।

  • इन्होंने भी किया सम्बोधित

युवा प्रभाग के वरिष्ठ सदस्य बीके जीतू ने संसद की कार्यवाही की रूपरेखा प्रस्तुत की। स्वागत गीत मधुरवाणी ग्रुप के बीके सतीश और उनकी टीम ने प्रस्तुत किया। लखनऊ से हिंदू युवा वाहिनी के संस्थापक अतुल मिश्रा भी संसद में भाग लेने विशेष रूप से पहुंचे हैं। आभार युवा प्रभाग पंजाब जोन के क्षेत्रीय समन्वयक बीके अरुण ने किया।

स्वागत भाषण देते हुए ब्रह्माकुमारी कृति बहन।
आध्यात्मिक युवा संसद की रूपरेखा बताते हुए ब्रह्माकुमार जीतु भाई।
अतिथियों का आभार प्रगट करते हुए पंजाब जोन के क्षेत्रीय समन्वयक ब्रह्माकुमार अरूण भाई।

Check Also

आज दुनिया भारतवर्ष के बारे में जानना चाहती है – खण्डारे

🔊 Listen to this हाईलाइट्स: सुरक्षा सेवा प्रभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में देश के विभिन्न …

Navyug Times